blog kaise likhe 2021 पूरी जानकारी हिंदी में

blog kaise likhe: आज हम एक ऐसे टॉपिक के बारे में बात करने बाले है. जिसके बारे में बहुत से लोग जानना चाहता है और ये वो लोग है. जिन्होंने नई – नई अपना ब्लॉग बनाया है. या फिर ब्लॉग्गिंग करना चाहते है।

दोस्तों सिर्फ एक ब्लॉग बना लेने से आप एक अच्छा ब्लॉगर नहीं बन सकते है. उसके लिए आपको अपने ब्लॉग पर लगातार अच्छा अच्छा कंटेंट डालना होता है. जिससे की आपका ऑडियंस आपके काम से खुस हो और उनकी सहायता भी हो सके।

ध्यान रखे की आपको किसी दूसरे की वेबसाइट से आर्टिकल उठा कर अपने ब्लॉग पर नहीं पोस्ट करना है. बल्कि अपने सोच और अपने सब्दो से आपको उसी टॉपिक पर एक अच्छा आर्टिकल लिखना है।

आर्टिकल लिखने में आपको जल्दबाजी की कोई जरुरत नहीं है. आप जो भी लिखो चाहे उसमे जितना टाइम लगे आपको एक अच्छा और quality कंटेंट ही लिखना है।

अगर आपको भी अपने ब्लॉग के लिए पोस्ट लिखने में परेसानी आते है तो अब आपको टेंशन लेने के कोई जरुरत नहीं है बस आपको एक काम करना आपको ये पुरे पोस्ट को पढ़ना है क्यकि इस पोस्ट में आप जानेगे blog kaise likhe.

 

 

blog kaise likhe

 

blog क्या है (ब्लॉग का अर्थ)

 

blogging पैसा कमाने का एक ऐसा जरिया है. जिसमे आपका कोई boss नही होता है जो आपको हर वक़्त ये बताता रहे की आपको क्या करना कब करना है. और कैसे करना है इस profession में आपका ऑनर आप खुद होते है. और इसमें काम करने की पुरे आजादी आपको मिलते है. इस लिए आज कल बहुत से लोग ब्लॉगिंग में अपना career बनना पसंद करते है।

ताकि वो अपना हिसाब से काम कर सके हलाकि दूसरे किसी काम के तरह ब्लॉगिंग में भी बहुत मेहनत लगते है. और उसमे जयदा से जयदा समय देना useful हो सकता है. ब्लॉगिंग में success पाने के लिए patience की बहुत ही जयदा जरुरत होते है. इस लिए आपको अपने मेहनत पर भरोसा रखना चाहिए और रेगुलर काम करते रहिये जब तक के आपको success ना मिल जाये।

अपने ब्लॉग त्यार करने के बाद जो चीज सबसे जयदा जरुरत है वो है. आपका पहला ब्लॉग पोस्ट क्युकी जब कोई रीडर आपके ब्लॉग पर आएगा तो सबसे पहले वो आपके कंटेंट देखेगा की आपने किस टॉपिक के upper क्या लिखा है. इस लिए ब्लॉगिंग में success होने के लिए आपको पता होना चाहिए की आपको अपने ब्लॉग में क्या और कैसे लिखना है. अगर आपको नहीं पता है और आपको भी ये सवाल परेशान करता है. blog kaise likhe तो इस पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढ़े मुझे उम्मीद है. की आपको आपके क्वेश्चन का जबाब जरूर मिल जायेगा।

 

आर्टिकल कैसे लिखते है

 

जब कोई new ब्लॉगर अपना new ब्लॉग त्यार करता है. तो उसका next काम होता है उस ब्लॉग की लिए पोस्ट लिखना जिसे हम article भी कहते है. असल में ये ब्लॉग पोस्ट होता क्या है किसी भी ब्लॉग में कई सारे अलग अलग अलग टॉपिक पर जो article लिखा होता है. उसे ही हम ब्लॉग पोस्ट कहते है. ब्लॉग पोस्ट में text image graphics और video के रूप में एक कंटेंट लिखा जाता है।

आप अपना ब्लॉग चाहे किसी भी काम की लिए बनाया है. पर्सनल काम के लिए या बिज़नेस के लिए आपके ब्लॉग की कंटेंट आपके ब्लॉग को success में बहुत ही जयदा हेल्प करते है. किसी भी ब्लॉग का फर्स्ट पोस्ट ये बताता है. की उस ब्लॉग पर किस तरह का जानकी मिलने वाला है. जैसे – आप किसी भी टॉपिक पर अपना ब्लॉग बनाये पोस्ट में quality होना चाहये।

 

Blog Par Article कैसे लिखे: How to write blog in Hindi

 

ब्लॉग बनने से पहले ही लोग planning कर लेते है. की सबसे पहले वो क्या और किस टॉपिक पर लिखने वाला है लेकिन जब लिखने का टाइम आता है. तो समझ नहीं आता है की स्टार्ट कहाँ से और कैसे करे ब्लॉग बनाने से पहले आपने काफी research किये होंगे और आप ये अच्छी तरह से जानते है. गूगल उन्हें आर्टिकल को search engine में टॉप पर लता है।

जिसका कंटेंट unique होने की साथ – साथ जयदा words में होता है इसी लिए स्टार्टिंग में एक ब्लॉगर को आर्टिकल लिखते टाइम काफी तकलीफ उठाने परते है इस लिए आज हम आपके इस प्रॉब्लम को दूर करने की लिए कुछ important टिप्स देंगे जिनको पढ़ कर आप ये जान पाएंगे blog kaise likhe और इन्हे आप अगर फॉलो करते है तो आपको ब्लॉग लिखने में कोई problem नहीं आएंगे।

 

 

1.  Topic :

कोई भी आर्टिकल लिखने से पहले आपको ये select करना है. जिसके बारे में बहुत कम लोग लिखे है या फिर ऐसा टॉपिक के ऊपर लिखना है जिसका searches volume जयदा है. searches volume का मतलब जिस टॉपिक के बारे में लोग जयदा सर्च करते है।

 

2. Keyword :

टॉपिक चुनने के बाद आपको उस टॉपिक से रेलेटेड कीवर्ड को सर्च करना जरुरी है. ताकि आप उन कीवर्ड को अपना आर्टिकल में डाल सके और उस कीवर्ड पर भी पोस्ट लिख सके उस कीवर्ड के बारे में भी अपने पोस्ट में आर्टिकल लिख सकते है।

 

3. Topic Ke Bare Me Research :

अब उस टॉपिक के बारे में research करे उस टॉपिक के बारे में पूरा जानकारी हासिल करे वैसे तो आप उन्ही आर्टिकल को choose करे जिनके बारे में आपको जानकारी हो जिस टॉपिक पर आप लिख सकते हैं. लेकिन उससे जुड़े और भी जानकारी पाना होगा और ये आपके लिए बहुत जरुरी है. ताकि आप अपने आर्टिकल में उस टॉपिक के बारे में पुरे जानकारी दे सके।

यहाँ पर आपको अपने ब्लॉग से related और अपने टॉपिक से रेलेटेड दूसरे ब्लॉग से 5 से 7 आर्टिकल पढ़ना होगा ये याद रखे आपको उनका आर्टिकल कॉपी पेस्ट नहीं करना है. नहीं तो आपके वेबसाइट गूगल में नहीं आएगा और ऐसे में कोई भी आपके वेबसाइट पर नहीं आएगा इस लिए खुद से लिखे जिससे यूजर को पढ़ने वक़्त पसंद आये।

 

4. Structure Banaye :

आपका main heading क्या होगा उसके बाद sub heading क्या होगा और कहाँ – कहाँ पर क्या जानकारी देनी है. सब एक के बाद एक बहुत ही अच्छे से लिखना है. जिससे के लोगो को आर्टिकल पढ़ने में अच्छा लगे और साथ ही साथ जानकारी भी मिले एक बात का यहाँ ख्याल रखना परता है. की मैन हैडिंग लिखने से पहले आपको अपने पोस्ट का इंट्रोडक्शन लिखना जरुरी है आप इंट्रो को 4 से 5 लाइन तक ही रखे जिससे के लोगो को समझ में आये इस आर्टिकल में किस टॉपिक के बारे में जानकारी मिलने वाले है।

 

5. Article Ko Kitna Word Me Likhe :

आर्टिकल कितना words में लिखना है इसके लिए कोई limitation नहीं है. लेकिन आपको कम से काम 300 वर्ड्स का लिखना ही होगा और अगर आप अपने पोस्ट को जल्दी से जल्दी रैंक करना चाहते है. तो आपको कम से कम 800 से 2500 वर्ड्स तक का पोस्ट लिखना होगा इस लिए अच्छा होगा की आप अपने आर्टिकल को कम से कम 800 वर्ड्स में लिखे ताकि आपका आर्टिकल जल्दी गूगल में रैंक हो जाये।

 

6. Conclusion Likhe :

जब आप अपना पूरा पोस्ट लिख लेते है तो लास्ट में उसका छोटका सा conclusion भी लिखना होगा आपके द्वारा लिखे गए कंटेंट के बारे में बताने के लिए आपको conclusion लिखना जरुरी है. जो 5 से 7 लाइन में होना चाहिए इस conclusion से reader को ये समझ में आना चाहिए आपने कौन – कौन से बातो को अपने पोस्ट में cover किया है।

इससे आपको एक बहुत बारे फायदा मिलता है अगर रीडर आपका conclusion पढता है. और उसको ऐसा लगता है कोई टॉपिक छूट गया है. तो वो फिर से आपके पोस्ट में दुबारा जा के पढ़ेगा।

 

7. Image Ka Use Kare :

आर्टिकल पूरा होने के बाद आपको अपने पोस्ट में image भी डालना होगा जो आपके कंटेंट से related हो आप free का image यूज़ कर सकते है. वरना आपके ब्लॉग पर कॉपीराइट का प्रॉब्लम आ जायेगा और ये भी याद रखे किसी दूसरे की वेबसाइट से image डाउनलोड करके अपने ब्लॉग पर नहीं यूज़ करे।

 

8. Blog Publish Kare :

अब हो गया आपका आर्टिकल त्यार अब जो लास्ट स्टेप और बहुत ही जयदा इम्पोर्टेन्ट है वो है. अपने आर्टिकल को पब्लिश करना आपने सारा स्टेप को फॉलो करके एक अच्छा सा आर्टिकल लिख लिए है. तो अब आपका आर्टिकल त्यार है पब्लिश करने की लिए तो आपको अपना article पब्लिश कर देना है।

अपना आर्टिकल को पब्लिश कर देने की बाद आपको अपने आर्टिकल को सोशल मीडिया पर शेयर करना होगा जिससे की आपका article जयदा से जयदा ऑडियंस तक पहुंच सके और आपका पोस्ट गूगल में रैंक करे।

 

आर्टिकल लिखना कोई बड़ा बात नहीं अच्छा आर्टिकल लिखना जिससे दुसरो की हेल्प हो सके ऐसा आर्टिकल से ही आप एक बेहतरीन ब्लॉगर बन सकते है।

आपने इस पोस्ट में जाना की blog kaise likhe और हम उम्मीद करते है की आपको ये पोस्ट पसंद आया होगा। और इससे उन लोगो को भी हेल्प मिला होगा जिन्हे आर्टिकल लिखने में भी प्रॉब्लम होता है. या जिसे पता नहीं की यूनिक आर्टिकल कैसे लिखते है

Leave a Comment