blogging kaise kare in hindi complete guide 2021

blogging kaise kare in hindi: ब्लॉग्गिंग के लिए बहुत धैर्य और समय की आवश्यकता होती है। एक Successful Blogger बनने के लिए और महान ऊंचाइयों तक पहुंचने के लिए आपको बहुत निचले स्तर से शुरुआत करनी होगी। भारत और दुनिया भर में विभिन्न प्रकार के ब्लॉग हैं। कुछ प्रोग्रामिंग ब्लॉग हैं, कुछ review, tech, news, ब्लॉग हैं.

यहां ध्यान देने वाली मुख्य बात यह है कि आप बहुत आसानी से एक ब्लॉग शुरू कर सकते हैं लेकिन इसे बनाए रखना बहुत मुश्किल है। खासकर अगर आप एक छात्र हैं तो समय का उपयोग करना बहुत मुश्किल हो जाता है क्योंकि आपके लिए कई प्राथमिकताएं होती हैं।

यदि आप एक गृहिणी हैं और आपके पास खाली समय है या यदि आप इसे बहुत गंभीरता से करने में इच्छुक हैं तो आप पार्ट टाइम में ब्लॉगिंग कर सकते हैं। blogging kaise kare इसी के बारे में आज हमलोग इस आर्टिकल में जानेगे अगर आपको एक Successful Blogger बनना है तो आप इस पुरे पोस्ट को ध्यान से और पूरा पढ़िए.

भारत में अभी अधिकांश प्रसिद्ध ब्लॉगर वे हैं जिन्होंने बहुत पहले शुरुआत की थी जब उनकी कोई competition नहीं थी। अब भारत मे competition बहुत अधिक है। इस लिए blogging करने के लिए और एक successful blogger बनने के लिए आपके पास पूरा जानकारी होना जरुरी है क्युकी बहोत सारे ब्लॉगर जानकारी नहीं होने के कारन successful नहीं हो पाते है. इस लिए आपको इस पोस्ट में successful blogger कैसे बने और blogging kaise kare in hindi के बारे में बताएँगे.

 

 

 

blogging kaise kare in hindi

 

step#1. choose a niche

 

niche एक topic या विषय है। यह ब्लॉगिंग में सबसे महत्वपूर्ण कदमों में से एक है। मैं आपको सलाह देता हूं कि आप किसी ऐसे विषय पर ब्लॉग शुरू न करें जिसके बारे में आपको जानकारी नहीं है।

लोग अक्सर यह सोचकर ब्लॉग शुरू करते हैं कि किसी भी तरह का कोई भी niche यह सोचकर कि वे इससे बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं। यह निश्चित रूप से तभी संभव है जब इसे सही तरीके से किया जाए और इसे सही तरीके से तभी किया जा सकता है जब आपके पास उस niche के बारे में पूरी जानकारी हो।

 

niche चुनने से पहले खुद से ये सवाल पूछें:

 

1. आप किस विषय पर बात करना पसंद करते हैं?
2. क्या आपके पास उस विषय पर पर्याप्त ज्ञान है?

यदि आपके पास इन दोनों सवालों के जवाब है आप किस विषय पर बात करना पसंद करते हैं? और आपके पास उस विषय पर पर्याप्त ज्ञान है तो आप उस niche पर काम कर सकते है जिसके बारे में आपको अच्छे से जानकारी है

मैं आपको जो सुझाव देता हूं वह यह है कि आप जिस विषय में ज्ञान रखते हैं उसे चुनकर एक ब्लॉग शुरू करें। इस तरह, आप उन विषयों पर लेख लिखना जारी रख सकते हैं जो आपको दिलचस्प लगते हैं। यदि आप भारत में एक पेशेवर ब्लॉगर बनना चाहते हैं, तो उस चीज़ से शुरुआत करें जिसमें आपकी सबसे अधिक रुचि हो।

एक niche ब्लॉग किसी भी चीज़ पर हो सकता है, जैसे technology, fashion , travel, cooking भारत में कई ब्लॉगर हैं जो इन niche के साथ अपना जीवन यापन कर रहे हैं।

 

step#2. Create a blog website.

 

ब्लॉग साइट बनाने के सबसे लोकप्रिय तरीकों में से एक वर्डप्रेस का उपयोग करना यहाँ बहोत ही आसानी के साथ आपका वेबसाइट बन जाता है लेकिन यहाँ पर वेबसाइट बनने के लिए आपको 3000 से 5000 तक का खर्चा आता है अगर आप स्टार्टिंग में इतना जयदा खर्चा नहीं करना चाहते है तो आप फ्री में भी अपना वेबसाइट बना सकते है लेकिन उसके लिए आपको blogger.com पर अपना वेबसाइट बनना होगा ये प्लेटफ़ॉर्म आकर्षक ब्लॉग टेम्प्लेट प्रदान करके 1-2 घंटे में एक वेबसाइट बनाने में आपकी मदद कर सकते हैं जिसे आप कस्टमाइज़ कर सकते हैं और इसे अपना बना सकते हैं।

 

step#3. Prepare content.

 

शुरुआत में, आपको ऑडियंस बनाने और Google और अन्य खोज इंजनों में आने के लिए और अपने पोस्ट रैंक करबाने के लिए 6-12 महीनों तक रोज 1 या 2 आर्टिकल लिखे। इसलिए आप अपने वेबसाइट बनने से पहले ही जिस टॉपिक पर आप अपना वेबसाइट बनना कहते है उसके बारे में लिख ले और जब आप अपना वेबसाइट बनते है उस टाइम रोज एक या दो पोस्ट करते रहे इससे आपका वेबसाइट गूगल में जल्दी रैंक होगा और आपके वेबसाइट पर ट्रैफिक भी जयदा आएगा जिससे आपका earning जायदा होगा साथ ही, सुनिश्चित करें कि आपकी सामग्री आप जो पोस्ट लिख रहे है वो क्वालिटी कंटेंट है। लिखने से पहले आपको ये भी ध्यान देना है कीवर्ड का उपयोग करें, फोटो ऐड करे, सूची का उपयोग करें, पैराग्राफ में विभाजित करें, आदि।

पैराग्राफ में आपको इस लिए लिखना है ताकि पढ़ने वाला यूजर आपका पूरा आर्टिकल पढ़े पैराग्राफ में रहने से यूजर को पढ़ने और समझने में आसानी होता है जिससे वो आपका पूरा आर्टिकल पढता है इससे आपके वेबसाइट का रैंकिंग और इम्प्रैशन बढ़ता है और आपका वेबसाइट गूगल के फर्स्ट पेज पर रैंक करेगा।

 

step#4. Promote your blog.

 

अपने ब्लॉग को सोशल मीडिया पर शेयर करें और अपने दोस्तों और परिवार को भी शेयर करने के लिए कहें। और आपको अपने वेबसाइट पर जयदा ट्रैफिक लाने के लिए बैकलिंक्स बनना होगा आपको अगर बैकलिंक्स के बारे में जानना है तो निचे लिंक्स पर क्लिक करे बैकलिंक्स के साथ आपको इंटरनल लिंकिंग भी करना होगा जिससे आपके पुराने पोस्ट से नए पोस्ट पर ट्रैफिक आये इसके अलावा,अतिथि ब्लॉगिंग भी कर सकते है जिससे दूसरे वेबसाइट से आपके वेबसाइट पर ट्रैफिक आएगा अपने वेबसाइट पर अधिक ट्रैफ़िक लाने के लिए Google और सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर विज्ञापन भी करबा सकते है इसमें आपको कुछ पैसा भी देने होंगे।

अब आपको पता चल गया होगा blogging kaise kare in hindi आपको ये पोस्ट कैसा लगा आप हमे कमेंट में बता सकते है अगर आपको ब्लॉग्गिंग से रिलेटेड कोई प्रॉब्लम आये तो आप हमे कमेंट कर सकते है।

Leave a Comment