petrol pump kaise khole 2021 full information

petrol pump kaise khole पेट्रोल पंप का खोलना इस समय प्रमुख व्यावसायिक परियोजनाओं में से एक है। लेकिन पेट्रोल पंप खोलने में बहोत सरे समस्या आते है जैसे- पेट्रोल पंप खोलने में कितना खर्च लगता है, लाइसेंस कैसे मिलेगा, भूमि कितना होना चाहिए आदि।

पेट्रोल पंप बिज़नेस सबसे अच्छे बिज़नेस में से एक है और इसे भारत में सबसे अधिक लाभदायक बिज़नेस माना जाता है। लेकिन पेट्रोल पंप खोलने के लिए लाइसेंस प्राप्त करना कोई आसान प्रक्रिया नहीं है। “petrol pump kaise khole” ऐसे कई दिशानिर्देश और औपचारिकताएं हैं जिनका आपको पालन करना होगा। यदि आप भारत में पेट्रोल पंप खोलना चाहते हैं और पेट्रोल पंप लाइसेंस प्राप्त करने की प्रक्रिया के बारे में नहीं जानते हैं। चिंता न करें आज इस लेख में मैं आपको उस प्रक्रिया के बारे में सब कुछ बताने जा रहा हूं जो आपके लिए मददगार होगी।

कई तेल कंपनियां, जैसे हिंदुस्तान पेट्रोलियम (एचपीसीएल), भारत पेट्रोलियम (बीपीसीएल), इंडियन ऑयल (आईओसीएल), एस्सार ऑयल या कोई अन्य तेल कंपनी, इच्छुक लोगों को अपनी डीलरशिप प्रदान करती है। “petrol pump kaise khole” बहुत से लोग नहीं जानते कि देश या संबंधित राज्य में पेट्रोल पंप कैसे खोलें, क्योंकि उनके पास सटीक जानकारी नहीं है।

 

 

petrol pump kaise khole 2021 full information

 

 

petrol pump खोलने के लिए Eligibility Requirement

 

एक petrol pump लाइसेंस प्राप्त करने और एक petrol pump शुरू करने के लिए व्यक्ति को भारतीय नागरिक और आयकर नियमों के अनुसार भारत का निवासी होना चाहिए। भारत के निवासी दस्तावेज प्राप्त करने के लिए, एक व्यक्ति को पिछले वित्तीय वर्ष में 182 दिनों या उससे अधिक समय तक भारत में रहना होगा।

आवेदक की आयु भी 21 वर्ष से कम और 55 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आवेदक की आयु के प्रमाण को 10 वीं कक्षा के बोर्ड प्रमाण पत्र या माध्यमिक विद्यालय छोड़ने के प्रमाण पत्र या जन्म प्रमाण पत्र या पासपोर्ट या उम्र के लिए Affidavit या चुनाव आयोग द्वारा जारी पहचान पत्र की एक print जमा करना होगा।

 

petrol pump खोलने के लिए minimum education requirement

 

petrol pump डीलरशिप के लिए आवेदन करने वाले सभी आवेदकों के पास basic शिक्षा होनी चाहिए। ग्रामीण पेट्रोल पंप आवेदक जो अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति या obc हैं, उन्हें न्यूनतम 10 वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए और अन्य सभी आवेदकों को न्यूनतम 10 + 2 degree की परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। आवेदक को ग्रामीण पेट्रोल पंपों के लिए न्यूनतम 10+2 degree की परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। ग्रामीण क्षेत्रों के अलावा अन्य श्रेणी के आवेदकों के लिए, आवेदक के पास भारत में केंद्रीय या राज्य विधानमंडल के एक अधिनियम के तहत किसी भी विश्वविद्यालय से या संसद के एक अधिनियम के तहत किसी अन्य शैक्षणिक संस्थान विश्वविद्यालय के रूप में शैक्षणिक योग्यता होनी चाहिए।

इसलिए, ग्रामीण क्षेत्रों के अलावा अन्य श्रेणी के आवेदकों के लिए, इसके लिए किसी भी क्षेत्र में स्नातक या चार्टर्ड एकाउंटेंट या कंपनी सचिव या cost accountant या इंजीनियरिंग में डिप्लोमा की आवश्यकता होती है।

 

petrol pump लाइसेंस प्राप्त करने के लिए कितने investment की आवश्यकता है?

 

पेट्रोल पंप शुरू करने के लिए, आवेदक को नियमित पेट्रोल पंपों के मामले में कम से कम 30 लाख रुपये और ग्रामीण पेट्रोल पंपों शुरू करने में 13 लाख रुपये तक निवेश करने होंगे। निवेश के लिए फंड निम्नलिखित रूपों में हो सकते हैं.

 

Application Fees

 

आवेदक को आवेदन शुल्क के रूप में रुपये जमा करना आवश्यक है। नियमित खुदरा दुकानों के लिए 1000 और रु। ग्रामीण खुदरा दुकानों के लिए 100। एससी/एसटी/ओबीसी श्रेणी के लोगों को आवेदन शुल्क में 50% की छूट दी जाती है।

Application Fees ग्रामीण खुदरा दुकानों के लिए 100/- रुपये और नियमित खुदरा दुकानों के लिए 1000/- रुपये है। अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क में 50% की छूट मिल सकती है। आपको डीडी के रूप में आवेदन शुल्क को थपथपाना होगा। आवेदन शुल्क नॉन-रिफंडेबल है। एक आवेदक केवल एक स्थान के लिए आवेदन कर सकता है।

 

petrol pump खोलने के लिए Land requirement

 

petrol pump डीलरों के चयन में भूमि एक प्रमुख criteria है। आवेदकों को पहले दो समूहों में निम्नानुसार वर्गीकृत किया गया है:

 

नेशनल हाईवे के साइड में होनी चाहिए जमीन

 

उपरोक्त वर्गीकरण के आधार पर, आवेदक द्वारा भूमि के स्वामित्व या खरीदने के इरादे को साबित करने के लिए विभिन्न प्रकार के दस्तावेज जमा करने होंगे। भूमि का क्षेत्रफल विज्ञापन में निर्दिष्ट आवश्यकताओं के अनुसार होना चाहिए। यदि आवेदक का चयन पेट्रोल पंप डीलरशिप के लिए किया जाता है, तो उसे प्रस्तावित भूमि को सड़क स्तर तक विकसित तरीके से काटने/भरने, अच्छी मिट्टी के साथ, मानक इंजीनियरिंग प्रथाओं के अनुसार परत-वार कॉम्पैक्ट करके उपलब्ध कराना होगा। चयनित आवेदक को साइट की स्थितियों के अनुसार डिजाइन की गई 1.5 मीटर की न्यूनतम ऊंचाई की एक रिटेनिंग वॉल और कंपाउंड वॉल प्रदान करने की आवश्यकता है।

petrol pump लाइसेंस प्रदान करने के लिए उपरोक्त कुछ प्रमुख मानदंड हैं। इन मानदंडों को पूरा करने वाले आवेदकों को अगले चरण में आगे बढ़ने की अनुमति दिया जाता है।

 

पेट्रोल पंप से कमाई profit in petrol pump

 

आम तौर पर लोग सोचते हैं कि पेट्रोल पंप व्यवसाय में बहुत अधिक इनकम होता है। एक तरह से यह आंशिक रूप से सही है। व्यापार से इनकम काफी अधिक है। हालांकि व्यापार की लागत भी अधिक है। इसलिए लाभ मार्जिन उतना नहीं है जितना दिखता है। एक सामान्य पेट्रोल पंप के लिए लाभ मार्जिन 1.8% रूप से दिखाता है। यानी 1 लीटर पेट्रोल बेचने पर रु. 1.8 लाभ मार्जिन।

उदाहरण के लिए यदि एक पंप 400 किलो लीटर ईंधन बेचता है और 10 लाख का इनकम कमाता है। उसे करीब सवा लाख रुपये खर्च करने पड़ रहे हैं। उत्पादन लागत के रूप में 6 लाख। मजदूरी, रखरखाव, बिजली, ब्याज और अन्य कारकों पर लगभग 6 लाख खर्च होंगे। शेष राशि कर-पूर्व लाभ होगी।

कर काटने के बाद, शुद्ध लाभ रु। 2-2.5 लाख प्रति माह यानी रु। 24 से 30 लाख प्रति वर्ष।

अब आपको पता चल गया होगा “petrol pump kaise khole” अगर अभी भी कोई क्वेश्चन है तो आप हमें कमेंट में पूछ सकते है और हमे कमंट में बता सकते है आपको ये पोस्ट कैसा लगा

Leave a Comment