website par traffic kaise laye 14 best trick

हेलो दोस्तों आज के इस पोस्ट में जानने वाले है. website par traffic kaise laye अगर आपके वेबसाइट पर भी ट्रेफिक नहीं आता है तो आपको क्या करना चहिये उसी के बारे में इस पोस्ट में जानेगे।

मान लीजिये आप बहुत अच्छा कंटेंट लिखते है. लेकिन फिर भी आपका ब्लॉग ग्रो नहीं कर पा रहा है. तो इसका reason क्या हो सकता है हो सकता है आप ये सोचने लगे हो की आप अच्छा कंटेंट नहीं लिख पा रहे है जबकि इसका reason कुछ और भी हो सकता है. website par traffic kaise laye और बहुत सारा हो सकता है।

इस लिए आपको अपने ब्लॉग्गिंग से निराश होने की बिलकुल भी जरुरत नहीं है. और ब्लॉग्गिंग की वह सिंपल और इम्पोर्टेन्ट टिप्स जान लीजिए जो आपके ब्लॉग को ग्रो करने में बहुत मदत करेंगी।

और ये सारी टिप्स जानने की लिए आपको इस पुरे पोस्ट को अच्छे से लास्ट तक पढ़ना होगा ताकि आपको website par traffic kaise laye के बारे में अच्छे से समझ आ जाये तो चलिए निचे जान लेते है।

यहाँ हमने 13 टिप्स दिए है जो बहुत ही जयदा इम्पोर्टेन्ट है. अगर आपको अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर ट्रेफिक लाना तो आपको इस स्टेप्स को फॉलो करना ही होगा तभी आपका ब्लॉग या वेबसाइट ग्रो कर पायेगा।

website par traffic kaise laye

website par traffic kaise laye 13 important tips

 

tips#1. apne website ka interface easy banaye

अपने साइट को आकर्षित बनाना तो सबको याद रहता है. लेकिन अक्सर हम भूल जाते है की साइट पर विजिट करना आसान भी होना चाहिए तभी तो लोग आपके वेबसाइट तक आसानी से पहुंच पाएंगे और बार बार आपके वेबसाइट पर आना चाहेंगे इस लिए अपने वेबसइट को इजी बनने के लिए इजी नेविगेशन रखिए अपने सर्च बॉक्स को ऐसे जगह रखिए जहाँ आसानी से दिख जाये ताकि रीडर आसानी से अपने पसंद का कंटेंट सर्च कर सके अपने वेबसाइट को मोबाइल फ्रेंडली बनाये ताकि जयदा रीडर्स तक आपके पहुंच हो सके ये याद रखे एक रीडर के तोर पर आपको अपने पोस्ट पढ़ने में कठनाई हो रहे है. तो ये आपके रीडर्स के लिए इजी नहीं होगा इससे लोग आपकी पोस्ट पढ़ना पसंद नहीं करेंगे।

 

tips#2. अपने साइट की open speed बढ़ाये

क्या आपकी साइट को ओपन होने में जयदा टाइम लग रहा है इसका जबाब है. की हमलोग स्पीड को बहुत पसंद करते है और ये तब जयदा जरुरी हो जाता है जब रीडर्स की पास बहुत सारा वेबसाइट मौजूद हो पढ़ने की लिए ऐसे में तो पहले आओ पहले पाओ का ही फॉर्मेट काम करेगा यानि जिसका वेबसाइट फटाफट ओपन होगा उसपर जयदा विजिटर पहुंचेंगे और जिस वेबसाइट को ओपन होने में जयदा टाइम लगता है. उसपर अच्छा से अच्छा कंटेंट होने के बाद भी कोई नहीं जाना चाहेगा इसी लिए अपने साइट का स्पीड बढ़ाये क्युकी जमाना काफी स्पीड का है और अगर आपकी वेबसाइट का स्पीड अच्छा है तो गूगल में भी आपका वेबसाइट फर्स्ट पेज पर रैंक कर सकता है इस लिए वेबसाइट की स्पीड बहुत जरुरी है।

 

tips#3. trending topic par blog लिखे

क्या आप ट्रैंडिंग टॉपिक पर ब्लॉग लिखते है यूट्यूब के तरह ब्लॉग्गिंग में भी आपको ट्रैंडिंग टॉपिक पर फोकस करना होगा क्युकी सबको जानना होता है की अभी उनके आस पास क्या चल रहा है ऐसे में अगर आप अपने फिल्ड के ट्रैंडिंग टॉपिक पर पोस्ट डालते है अपने वेबसाइट पर तो आपकी रीडर्स आपसे इम्प्रेस हुए बिना नहीं रहेंगे क्युकी आप उन्हें वो प्रोवाइड करबायेंगे जिसके उन्हें जरुरत थे इस लिए ट्रैंडिंग टॉपिक पर जयदा से जयदा फोकस करे.

 

tips#4. great content dale

क्या आप अपने ऑडियंस को ध्यान में रख कर ही कंटेंट डालते है अगर ऐसा है. तो आप उन्हें खुस कर सकते है क्या उनके प्रॉब्लम का सोल्युशन आपकी ब्लॉग में होता है. क्या ओडिन्स आपकी ब्लॉग को पढ़ने में इतना engage हो जाते है के उन्हें टाइम का पता ही ना चले अगर ऐसा होगा तो आपका ब्लॉग जरूर ग्रो करेगा।

 

tips#5. seo content डाले

क्या आपका कंटेंट सर्च इंजन के लिए ऑप्टीमाइज़्ड है. तो भाई आपका साइट कंटेंट रीडर को आसानी से दिखाए देगा और वो सर्च इंजन में सर्च करके आसानी से ओपन कर सकते है. इसके लिए आपके साइट को seo होना बहुत जरुरी है वरना सोचिए अगर कोई साइट आपको सर्च इंजन पर दिखाई ही ना दे तो उस तक कोई पहुंचेगा कैसे इसके लिए आपको मेटा डिस्क्रिप्शन को ऑप्टिमाइज़ करना होगा मेटा डिस्क्रिप्शन आपके पेज का शार्ट डिस्क्रिप्शन होता है ऑप्टिमाइज़ कीवर्ड्स ऐड करना होगा साथ ही पेज का टाइटल 70 वर्ड्स का होना चाहिए और अपने url को शार्ट रखे.

 

tips#6. content analysis tools ke help le

क्या आप कंटेंट एनालिसिस टूल्स का हेल्प लेते है. अगर आप अपना कंटेंट को हर वक्त बेहतर बनना चाहतें है तो कंटेंट एनालिसिस टूल्स का मदत लीजिये जो आपके ब्लॉग के प्रोफॉर्मन्स और क्वालिटी को डेटर्मिन करता है और हर बार आपके ऑडिएंस तक क्वालिटी कंटेंट पहुँचाने में आपका मदत करता है इसके लिए आप Google Analytics और google search console का यूज़ कर सकते है।

 

tips#7. apne website me video embed kare

क्या आप अपने वेबसाइट में वीडियो एम्बेड करते है. अपने ब्लोगे को ग्रो करने का बहुत ही आसान तरीका है के आप उसी टॉपिक पर वीडियो बनाये जिस टॉपिक पर आप पोस्ट डाल रहे है और उस वीडियो को अपने ब्लॉग के साथ कनेक्ट करके पोस्ट करे इससे लोग आपके ब्लॉग पढ़ने के साथ साथ देखना भी पसंद करेंगे और अगर आपका कोई यूट्यूब चैनल है तो आप उसका वीडियो भी यहाँ डाल सकते ही इससे आपके यूट्यूब वीडियो का भी ट्रैफिक बढ़ेगा और आपके ब्लॉग का भी तो है ना बहुत ही आसान तरीका अपने वेबसाइट पर ट्रेफिक लाने का

 

tips#8. long tail keywords use kare

क्या आप लॉन्ग टेल कीवर्ड का यूज़ करते है. लॉन्ग टेल कीवर्ड बहुत ही सफिक्स होता है और तीन या उससे जयदा वर्ड्स से मिल कर बनता है इस कीवर्ड्स में आपका मेन कीवर्ड्स शामिल होता है ये कीवर्ड आपके ब्लॉग पर अच्छा खासा ट्रेफिक ला सकता है इनका यूज़ करके आपको कम कम्पटीशन फेस करना परता है और ये कन्वर्शन रेट को भी बढ़ता है।

यह भी पढ़े : best keyword research tool in hindi 2021

 

tips#9. social media par apne website ko share kare

क्या आप सोशल मीडिया पर अपने ब्लॉग को प्रमोट करते है. आज के टाइम में मार्केटिंग के लिए सोशल मीडिया सबसे बेस्ट प्लेटफॉर्म साबित हो रहा है इस लिए अगर आप अपने ब्लॉग को दूसरे किसी सोशल मीडिया पर शेयर नहीं करते है तो आज से ही शेयर करना स्टार्ट कर दीजिये इसके लिए आप अपने साइट पर सोशल मीडिया फॉलो बटन का यूज़ करे.

 

tips#10. apne blog ka gust post kare

क्या आपके ब्लॉग पर गेस्ट पोस्ट अवेलेबल है अपने काम को बहुत सारे लोगो तक पहुंचने का बहुत आसान तरीका है गेस्ट posting जिसमे आप किसी और के वेबसाइट पर गेस्ट पोस्ट डाल सकते है और दूसरे ब्लॉगर को अपने ब्लॉग के लिए invite कर सकते है।

 

tips#11. बैकलिंक्स banaye

क्या आप अपने ब्लॉग पर बैकलिंक्स का यूज़ करते है. जब एक वेब पेज किसी दूसरे पेज से लिंक करता है तो उसे बैकलिंक्स कहा जाता है और एक साइट पर जितना जयदा बैकलिंक्स रहता है उसे search engine पर उतना जयदा हाई सर्च मिलता है बैकलिंक्स से आर्गेनिक ट्रेफिक इम्प्रूव होता है और रेफरल ट्रेफिक मिलता है लेकिन अपने साइट पर बहुत सारा बैकलिंक्स बनने से अच्छा है क्वेलिटी बैकलिंक्स बनाये.

 

step#12. paid campaign try kare

क्या आपने पेड कैंपेन try किया है. सोशल मीडिया और गेस्ट पोस्टिंग आपके ब्लॉग को प्रोमोट तो करता ही है लेकिन आप जल्दी अपने ब्लॉग को अपने टारगेट ऑडियंस तक पहुंचना कहते है तो paid campaign का यूज़ करे जो (ppc) यानि pay per click और (ppi) यानि pay per impression जैसे पेड advertising ad के जरिए आपके ब्लॉग को प्रमोट करता है।

 

tips#13. email newsletter ka use kare

क्या आप अपने ब्लॉग में ईमेल newsletter का यूज़ करते है. ईमेल newsletter का यूज़ करके आप अपने यूजर से डायरेक्ट कनेक्शन बना सकते है क्युकी आपके यूजर के इनबॉक्स में डेरेक्ट आपका मैसेज मिलेगा और ईमेल तो सभी चेक करता है लेकिन आपको ध्यान रखना होगा आप इंट्रेस्टेड रीडर को ही ईमेल कर रहे है क्युकी जिनको आपके ब्लॉग में मिलने वाली जानकारी के जरुरत नहीं है वो आपके पोस्ट को नहीं पढ़ेंगे.

तो दोस्तों आपको इन 13 स्टेप्स को पढ़ने के बाद अब आपको अपने ब्लॉग को जल्दी ग्रो करने के इम्पोर्टेन्ट टिप्स मिल गया होगा और अब आप समझ गए होंगे website par traffic kaise laye और आपको अपने ब्लॉग को ग्रो करने के लिए क्या करना होगा।

मुझे उम्मीद है website par traffic kaise laye इससे जुड़े सारी जानकारी आपको मिल गए है. फिर भी कोई सवाल है. तो प्लीज आप कमेंट बॉक्स में लिख के जरूर शेयर करे और रखिए अपना बहुत सारा ध्यान इस पोस्ट को पूरा पड़ने के लिए थैंक्यू.

Leave a Comment