java kya hai? what is java in hindi पूरी जानकारी

what is java in hindi: हमारे दिन की शुरुआत बिना मोबाइल फ़ोन के नहीं होता है हम जब भी सुबह सो के उठते है तो सबसे पहले अपने मोबाइल फ़ोन को ही देख के उठते है ये हमारे ज़िंदगी का एक हिस्सा बन गया है और हो भी क्युँ ना हम अपना सारा काम अब इसी फ़ोन से तो करते है।

पहले कोई भी सामान के लिए हमे बाजार जाना परता था पैसा भेजने या जमा करने के लिए घंटो बैंको में लाइन में खरा होना परता था लेकिन अब सारा काम हम अपने घर बैठे बहोत ही आसानी से कर लेते है।

लेकिन क्या आपने कभी ये सोचा है ये कैसे होता है ये सभी सुबिधा हमे मोबाइल से कैसे प्राप्त होता है दोस्तों ये सारी सुबधाये संभब हो पाया है एक programming language java की मदत से.

अगर आप एक कंप्यूटर का स्टूडेंट है या रह चुके है तो आपने जावा का नाम जरूर सुना होगा और अगर आपने नहीं सुना है तो हम है ना आज इस पोस्ट में जावा के बारे में पूरी जानकारी देने बाले है जैसे – what is java in hindi जावा भाषा की खोज किसने की, जावा कितने प्रकार के होते हैं, जावा की विशेषता और भी बहोत कुछ.

 

java kya hai? (what is java in hindi)

 

जावा एक प्रोग्रामिंग भाषा और कंप्यूटिंग प्लेटफॉर्म है जिसे पहली बार सन माइक्रोसिस्टम्स द्वारा 1995 में जारी किया गया था। ऐसे बहुत से एप्लिकेशन और वेबसाइट हैं जो काम नहीं करेंगे जब तक कि आपके पास जावा स्थापित न हो, और हर दिन और अधिक बनाए जाते हैं। जावा तेज, सुरक्षित और विश्वसनीय है।

 

 

जावा भाषा की खोज किसने की

जावा भाषा की खोज James Gosling द्वारा 1995 में किया गया था।

 

जावा कितने प्रकार के होते हैं (types of java)

 

जावा एक बहोत ही बड़ा programming language है इस लिए सन माइक्रोसिस्टम्स इसे कई हिस्सों में बाँट दिया है ताकि जो प्रोग्रामर जिस कैटोगरी से जुड़े सॉफ्टवेयर डेवलप करना चाहता है उसे सिर्फ उसी कैटोगरी के बारे में जानने की जरुरत पड़े।

जावा को तीन हिस्सों में डिवाइड किया गया है

1. java micro edition (J2ME)
2. java standard edition (J2SE)
3. java enterprise edition (J2EE)

 

जावा की विशेषता features of java

 

1. object oriented

जावा एक सुध object oriented programming languages (oops) है इससे प्रोसेडोनेस का यूज़ नहीं किया जाता है बल्कि यह सिर्फ ऑब्जेक्ट्स पर आधारित language है जावा oops की कांसेप्ट को फॉलो करता है जो सॉफ्टवेयर डेवलोपमेन्ट और मेंटेनेंस की काम को आसान बनता है।

2. platform independent

जावा platform independent language है यह हर किसी प्लेटफॉर्म में रन हो सालता है जैसे – andriod, windows, linux और mac जावा में लिखा गया प्रोग्राम किसी भी ऑपरेटिंग सिस्टम में आसानी से रन किया जा सकता है जैसे अगर आपने जावा का प्रोगरामिंग विंडोस ( os ) में लिखा है तो उसे हम linux (os) में भी आसानी से रन कर पाएंगे.

3. secure

जावा का एक बड़ा फीचर यह है की यह बहोत ही जयदा सिक्योर language है जावा सबसे अधिक सुरछित है क्युकी जावा प्रोग्राम जावा run time environment में रन होता है machine code generate करने से पहले प्रोग्राम को (jvm) पर कुछ टेस्ट रन करके एरर को डिटेक्ट करते है जावा लैंग्वेज वायरस फ्री होता है जिससे प्रोग्राम्स सुरछित होता है।

 

4. simple language

जावा एक आसान language है क्युकी इसमें c++ के तरह ही सिंटेक्स होता है जो के आसानी से सीखा जा सकता है लेकिन c++ के ले तरह इसमें ऑपरेटिंग ओवरलोडिंग और हैडर फाइल्स का उसे नहीं किया जाता है जिससे इसको सीखना और भी जयदा आसान हो जाता है।

5. portable

जावा एक portable language है क्युकी जावा के source कोड को कम्पाइलर के मदत से बनाया जाता है ये byte कोड हर किसी सिस्टम में रन हो जाता है इस लिए इसी आसानी से प्राप्त किया जा सकता है।

6. Robust

रोबस्ट का मतलब होता है मजबूत जावा में बनाया हुआ कोई भी प्रोग्राम अलग अलग एनवायरनमेंट में बिना क्रैश हुए काम कर सक्लता है इसके प्रोग्राम कवी भी क्रैश नहीं होता है जावा में जो भी एरर आता है उन्हें आसानी से ढूंढ करके सोल्वे किया जा सकता है इन्हे सभी करने से जावा एक रोबस्ट लैंग्वेज है।

7. Distributed

जावा एक डिस्ट्रिब्यूटेड language है जिनका मतलब है के जावा प्रोग्राम इंटरनेट से रन करने के लिए बनाये जाता है जावा से हम distributed application बना सकते है ये वो एप्लीकेशन होता है जो जो अलग अलग नेटवर्क पर डिस्ट्रीब्यूट होकर रहता है लेकिन एक साथ मिलकर टास्क परफॉर्म करता है जावा में HTTP और FTP प्रोटोकॉल का उसे किया जाट है जिससे के आसानी से इंटरनेट में डाटा को एक्सेस किया जा सकता है।

8. Multi threaded

जावा एक Multi threaded language है जिसका मतलब होता है जावा में बारे बारे प्रोग्राम छोटे छोटे सब प्रोग्राम में डिवाइड किया जा सकता है और इनके सब प्रोग्राम को एक्सेक्यूटे किया जा सकता है इसी तरह जावा एक साथ बहोत सारा काम पूरा कर सकता है ये फीचर जावा को फ़ास्ट और इंटैक्टिवे बनता है इस फीचर का यूज़ मल्टी मीडिया और वेब एप्लीकेशन में किया जाता है।

जावा के इन्हे सब फीचर को दीखते हुए आजके समय में 3 बिलियन डिवाइस में रन किया जाता है.

 

Java Version का इतिहास

 

java का फर्स्ट वर्शन कब आया था ?

जावा का फर्स्ट वर्शन JDK 1.0 23.jan.1996 में रिलीज़ किया गया था

जावा का लेटेस्ट वर्शन कब आया था ?

जावा का लेटेस्ट वर्शन जिसे SE8 18.march.2014 में रिलीज़ किया गया था ये एक ऑब्जेक्ट ओरिनेटेड language है जो की c or c++ language पर अदहारित है।

आसा है की आज के ये पोस्ट java kya hai और what is java in hindi इसके फीचर से जुड़ी सारी जानकारी मिल गए होगी इस पोस्ट से जुड़ी कोई भी परेशानी हो तो आप हमे कमेंट में बता सकते है।

Leave a Comment